Ladli Behin Yojana Maharashtra: लाडकी बहीण योजना की किश्त नहीं मिली, ये काम करे सुरंत होगी जमा

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Ladli Behin Yojana Maharashtra 2025: देश के कई राज्य में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार कई योजनाएं चला रही हैं इसी के चलते महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना को शुरू किया गया था इस योजना में 21 से 60 वर्ष के बीच की लाभार्थी महिलाओं के हर महीने 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

जून 2024 में इस योजना को शुरू किया गया था अब तक इस योजना की 7 किश्तें जमा हो चुकी है जिसमें लगभग 10,500 रुपए लाडकी बहीण योजना की लाभार्थी महिलाओं को दिए जा चुके हैं इस योजना में कई करोड़ों महिलाओं ने आवेदन किया था शुरू में इसमें से कई महिलाओं को कोई किश्त नहीं मिल पा रही थी इसका कारण आधार सीडिंग को बोला जा सकता है।

सभी पात्र महिलाओं को पैसे मिल रहे हैं लेकिन अभी भी कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें किश्त नहीं मिल रही यदि आपको भी अभी तक लाडकी बहीण योजना की एक भी किश्त नहीं मिली है या किसी महीने की किश्त नहीं मिली है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है दोस्तों आपके जान पहचान में कोई ऐसे है जिन्हें इस योजना के तहत मिल रही राशि नहीं मिली है तो आप इसकी तक्रार ऑनलाइन मोड़ से कर सकते हैं जिसकी पूरी जानकारी आपको यहां बताई गई है।

Ladli Behin Yojana Maharashtra Complaint तक्रार कैसे करें 

दोस्तों यदि किसी महिला को इस मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि नहीं मिल पा रही है तोह वह महिलाएं ऑनलाइन मोड़ से अपनी तक्रार करा सकती हैं तभी या इसके बाद आपके खाते में पैसे जमा होना शुरू हो जायेगे यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं और सभी दस्तावेज सही हैं इसके साथ ही आधार सीडिंग चालू है यह सब होने के बाद भी आपको किश्त नहीं मिल रही तोह आप तक्रार ऑनलाइन करदे आइए जानते कैसे करते है ऑनलाइन तक्रार।

दोस्तों आप ऑनलाइन माझी लाडकी बहीण योजना की ऑफिशियल वेबसाइट से तक्रार कर सकते हैं इसके लिए आपकी पहले इस वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा फिर नीचे बताएं गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप माझी लाडकी बहीण योजना महाराष्ट्र की ऑफिसियल वेबसाइट ladakibahin.maharashtra.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ चैप्टर कोड दर्ज कर Login करें।
  • इसके बाद अब वेबसाइट के टॉप मेनू में जाकर तक्रार बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप तक्रार सूची पेज पर चले जाएंगे अब आपको Add Grievance बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने तक्रार फॉर्म खुल जाएगा अब आपको तक्रार प्रकार में जाकर यदि फॉर्म आपका है तो My Application ऑप्शन सेलेक्ट करना है और अगर दूसरे के फॉर्म की तक्रार करनी है तो Complaint Against Other Application ऑप्शन सेलेक्ट करना है 
  • इसके बाद बाजू में दिए तक्रार श्रेणी में Other ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको अर्ज क्रमांक, नाव, पत्ता, जिल्हा, तालुक गांव, महानगर पालिका/ नगर पालिका, मतदारसंघ और पिन कोड यह सब जानकारी दर्ज करना है।
  • इसके बाद वर्णन करा बॉक्स में अपनी प्रोबलेम लिखना है जैसे आपको किश्त नहीं मिल रही है या कोई दूसरी प्रोबलेम, इसके बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है और कन्फर्म करना है।

अब आपकी तक्रार को आप तक्रार सूची ने देख सकते हैं कुछ समय बाद आपकी इस सूची ने जाकर तक्रार स्टेटस देखना है अभी आपकी तक्रार रिव्यू में होगी अधिकारी लोग चेक करेंगे आपको किश्त क्यों नहीं मिल रही क्या प्रोबलेम है उसके बाद आपको यहां तक्रार सूची में स्टेटस में बता दिया जाएगा।

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